14 September 2011

CWE( common Written exams) for Bank clerk

कॉमन रिटेन एग्जामिनेशन
हाल ही में देश की 19 सरकारी बैंको ने क्लर्क पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। परीक्षा वर्ष में दो बार होगी। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 सितंबर और परीक्षा की तिथि 27 नवंबर है। यदि आप सरकारी बैंकों में क्लर्क बनना चाहते हैं, तो आपके पास बेहतरीन मौका है।
उम्र और योग्यता
इस परीक्षा के लिए आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष जरूरी है। आरक्षण के दायरे में आनेवाले स्टूडेंट्स को सरकारी नियमानुसार छूट का प्रावधान है। यदि दसवीं में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हैं अथवा बारहवीं में 50 प्रतिशत अंक हैं या किसी भी विषय में ग्रेजुएट हैं, तो परीक्षा देने के लिए योग्य हैं।
किस तरह की परीक्षा
नए पैटर्न के अनुसार, परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी, जिसमें पांच क्षेत्रों से संबंधित प्रश्न होंगे। कुल 250 अंकों की परीक्षा होगी, जिसके अंतर्गत रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी, कम्प्यूटर नॉलेज और जनरल अवेयरनेस से संबंधित प्रश्न होंगे। रीजनिंग में वर्बल और नॉन वर्बल दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। वर्बल में नंबर सीरीज, अल्फाबेट सीरीज, डायरेक्शन टेस्ट, कोडिंग-डिकोडिंग, नंबर रैंकिंग, अर्थमैटिकल रीजनिंग, ब्लड रिलेशन, एनॉलाजी आदि के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। नॉनवर्बल में ग्रुपिंग, फिगर रिलेशनशिप और सीरीज के प्रश्न होंगे। वहीं गणित में संख्या पद्धति, सरलीकरण, भिन्न, प्रतिशतता, ब्याज, औसत, चाल-समय, क्षेत्रफल के अलावा अनुपात एवं समानुपात से प्रश्न रहेंगे। अंग्रेजी में कॉमन एरर, प्रीपोजीशन, सिनोनिम्स एंड एंटोनिम्स, स्पेलिंग रूल्स, सेंटेंस कंपलीशन, सेंटेंस इंप्रूवमेंट, क्लोज टेस्ट से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी तरह कंप्यूटर से रिलेटेड प्रश्न रहेंगे और जनरल अवेयरनेस में बैंकिंग से संबंधित प्रश्नों की संख्या अधिक रहेगी। वस्तुनिष्ठ पेपर में निगेटिव मार्किग होगी।
कैसे मिलेगी सफलता
अगर आप भी इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं, तो सबसे पहले बदले पैटर्न का गहन अध्ययन करें और उसी के अनुरूप तैयारी को अंतिम रूप देने की कोशिश करें। अगर आप वस्तुनिष्ठ परीक्षा की तैयारी निर्धारित समय सीमा के अंदर सिलेबस के अनुरूप करते हैं, तो सफलता प्राप्त कर सकते हैं। वर्बल रीजनिंग में अच्छे अंक नियमों की जानकारी और अभ्यास के द्वारा हासिल किए जाते हैं, वहीं नॉनवर्बल में अभ्यास ही सफलता का असली आधार होता है। गणित में सभी प्रश्न कांसेप्ट पर आधारित होते हैं। कांसेप्ट क्लियर होने के बाद आप किसी भी तरह के प्रश्नों को हल कर सकते हैं। बैंक में प्रश्नों का रीपिटेशन बहुत कम होता है, लेकिन उसके आधार पर प्रश्न काफी पूछे जाते हैं। इस स्थिति में यदि आपका कांसेप्ट क्लियर नहीं है, तो अभ्यास के बावजूद इसमें बेहतर स्कोर नहीं ला सकते हैं। इसमें शॉर्ट ट्रिक और सूत्रों को जाने बिना सफल होना नामुमकिन है। इन ट्रिकों को कोचिंगों एवं बाजार में उपलब्ध पुस्तकों से सीखा जा सकता है। अंग्रेजी में सफलता के लिए तीन चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है वे हैं- ग्रामर की जानकारी और शब्दों का सही प्रयोग, स्पेलिंग की सटीक जानकारी और सेंटेंस फॉर्मेशन में निपुणता। इसके लिए जरूरी है कि आप ग्रामर पढने के साथ ही राष्ट्रीय अंग्रेजी अखबार का नियमित अध्ययन करें और शब्द भंडार बढाने की कोशिश करें। इसी तरह आप कंप्यूटर से संबंधित जानकारी के लिए किसी एक प्रामाणिक पुस्तक का अध्ययन कर सकते हैं। वस्तुनिष्ठ परीक्षा में सफलता की कुंजी अभ्यास है। आप निर्धारित समय सीमा के अंदर यदि सभी प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करते हैं, तो सफलता के चांसेज काफी बढ जाते हैं। यदि आप लिखित परीक्षा में सफल होते हैं, तो आप 19 सार्वजनिक बैंकों में क्लर्क पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अब आपको सभी बैंकों की परीक्षा नहीं देनी पडेगी, बल्कि सिर्फ ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अगर आप इसमें भी सफल होते हैं, तो आप बैंक में क्लर्क बनने का सपना साकार कर सकते हैं।
जोश डेस्क

No comments:

Post a Comment