14 September 2011

CAT Exams Guide..

कैट में इस बार क्वांटिटेटिव एबिलिटी का रोल अहम होगा। मथ्स के सवालों से फैमलियर होना जरूरी है, नहीं तो समस्या आ सकती है। इस बार कैट के पहले सेक्शन में क्वांटिटेटिव एबिलिटी एंड डाटा इंटरप्रेटेशन के 30 प्रश्न होंगे, जिसमें 20 प्रश्न क्वांटिटेटिव एबिलिटी और 10 प्रश्न डाटा इंटरप्रेटेशन के होंगे। मैथमैटिक्स के सवालों का लेवॅल दसवीं स्टैंडर्ड का होता है और लॉजिक नेशनल टेलेंट सर्च एग्जामिनेशन जैसा होगा। आप मैथ्स के सवालों का खूब अभ्यास करें और ज्योमेट्री, नंबर सिस्टम, अलजेब्रारा, स्पीड एंड डिस्टेंस और फंक्शन के सवालों को अलग-अलग एंगल से सॉल्व करने की कोशिश करें तो इस सेक्शन में कटऑफ आसानी से निकाल सकते हैं।
क्वांटिटेटिव एबिलिटी
कैट में क्वांटिटेटिव एबिलिटी में सवाल कहां से और कितने होंगे, यह कहना तर्कसंगत नहीं है। लेकिन यदि पिछले वर्षो में आए सवालों को देखें तो कहा जा सकता है कि नंबर सिस्टम, अर्थमेटिक, अलजेब्रारा एवं ज्योमेट्री, टाइम-स्पीड-डिस्टेन्स, वर्क एंड टाइम पर मजबूत पकड बना लें तो सफलता मिल सकती है। इसके अलावा आप रेशियो एंड प्रोपोर्सन, प्रॉफिट एंड लॉस, एवरेज, परसेन्टेज, पार्टनरशिप, नम्बर सिस्टम, मेंसुरेशन, सिम्पल इन्टरेस्ट एंड कम्पाउन्ड इन्टरेस्ट, सेट थ्योरी, वेन डाइग्रॉम, इन्स्टॉलमेन्ट पेमेन्ट, पार्टनरशिप, क्लॉक्स, प्रोबैबिलिटी, परम्यूटेशन्स एंड कॉम्बीनेशन के प्रश्रनें का गहन अध्ययन करना होगा।
क्वांट्स में महत्वपूर्ण चेप्टर
कैट में प्रश्न घुमावदार होते हैं। एक ही सवाल को तोड-मरोडकर इस तरह से पूछा जाता है कि वह हर बार नया लगता है। इसके बावजूद क्वांटिटेटिव एबिलिटी में कुछ महत्वपूर्ण चेप्टर हैं, जिसकी सिस्टमेटिक स्टडी आपके लिए वरदान साबित होगी। इसमें प्रमुख हैं :
नंबर सिस्टम
यदि पिछले वर्षो के कैट पेपर का अध्ययन करें तो नंबर सिस्टम से लगभग 30 प्रतिशत सवाल पूछे जाते हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि इस बार भी कैट में पूछे जाने वाले 20 सवालों में 8 सवाल इसके हो सकते हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि नंबर सिस्टम किसी क्लास में नहीं पढाया जाता हैं, इन्हें सोच समझकर सॉल्व किया जा सकता है।
ज्योमेट्री
ज्योमिट्री के प्रश्रनें क ो सॉल्व करते समय समझें इसमें किस प्रमेय का यूज किया जा रहा है। यदि प्रमेय समझ में आ गयी तो सवाल सॉल्व करने में समय नहीं लगेगा। इसमें अधिक से अधिक दो प्रमेय के सवाल आते हैं। ज्योमेट्री से कम से कम 3 से 4 प्रश्रन् आ सकते हैं।
अलजेब्रारा
इसमें बेसिक्स पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसमें लॉग, अर्थमेट्रिक प्रिपरेशन (एपी), ज्योमिट्रिक प्रिपरेशन (जीपी) आदि से प्रश्रन् पूछे जाते हैं। इन प्रश्नों को सॉल्व करने के लिए नंबर्स में सोचने की क्षमता डेवलप करें और प्रश्नों को सॉल्व करने का खूब अभ्यास करें।
अर्थमेटिक
अर्थमेटिक के प्रश्नों को सॉल्व करते समय कैलकुलेशन से बिलकुल नहीं घबराना चाहिए। पुराने कैट के पेपर का अवलोकन जरूर करना चाहिए।
कैसे करें तैयारी
क्वांटिटेटिव एबिलिटी की तैयारी के लिए मॉक पेपर से प्रैक्टिस करें तथा रियल कैट पेपर को गंभीरता से पढें। मैथ्स के प्रश्नों को सॉल्व करने के लिए स्ट्रेटेजी बनाकर कडा परिश्रम करना पडेगा। रियल कैट पेपर व मॉक पेपर को आधार मानकर क्वांटिटेटिव एबिलिटी के प्रश्नों के प्रकार को समझें। अगर ऐसा आप करते हैं तो प्रश्नों को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। इसमें प्रैक्टिस और समय प्रबंधन पर पकड आपको निर्धारित समय पर प्रश्रनें के जाल से मुक्ति दिला सकती है। आप कम्प्यूटर आधारित परीक्षा देने का जितना अधिक अभ्यास करेंगे, सफलता के उतना ही नजदीक पहुंचेंगे। आप कैट प्रश्रनें के लिए वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। नेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं,जिसमें आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कराकरतैयारी कर सकते हैं।
रखें ध्यान तो भरेंगे उडान
नंबर सिस्टम के लिए सोचने की क्षमता विकसित करें।
बेसिक अंडरस्टैंडिंग ऑफ मैथमैटिक्स का लेवॅल समझकर तैयारी करें।
शीघ्रता से तरह-तरह के कॉम्बिनेशन सोचने की क्षमता विकसित करें।
एक ही प्रश्न को तोड-मरोडकर कई तरह से पूछा जा सकता है। इसलिए प्रश्न गहनता से पढें।
उलझाने वाले प्रश्नों को डायग्राम बनाकर सॉल्व करें।
80 प्रतिशत प्रश्नों में नहीं लगता फार्मूला
बचपन से पढाया जा रहा है कि मैथ्स एक फार्मूला है, परन्तु इसमें 80 प्रतिशत प्रश्नों में कोई फार्मूला नहीं लगता, इसमें सिर्फ आपको प्रश्नों को कहानी की तरह सोचना पडता है। प्रश्नों को देखकर लगता है कि एक्स, वाई, जेड है। पूरा पेपर अलजेब्रारा है, जबकि वह अर्थमेटिक, ज्योमेट्री, पीएनसी इत्यादि होते हैं, जिसे देखकर साधारण स्टूडेंट भयभीत हो जाता है। इसलिए प्रश्नों से फैमलियर होना जरूरी है और ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस दिनचर्या में शामिल अनिवार्य रूप से शामिल करना चाहिए।

फार्मूले और बेसिक्स के लिए रखें चार्ट
कॉन्सेप्ट से संबंधित सभी फार्मूले और कॉन्सेप्ट एक चार्ट पर लिख लें। बताए गए कॉन्सेप्ट पर 30-40 सवाल हल करें, जो कैट के स्तर के हों। आपको यह पता रहे कि किस किस्म के प्रश्न के लिए कौन सा फॉर्मूला इस्तेमाल करना है। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप उस विशिष्ट टॉपिक से जुडें, फॉमरूले एप्लाई करने में सक्षम हैं कि नहीं।
तीन कदमों में क्वांट्स का फंडा
कैट में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड का महत्व बहुत है। अगर इन प्रश्नों की स्ट्रेटेजी समझ ली जाए तो इस सेक्शन में कटऑफ निकलना तय है। इस फील्ड के विशेषज्ञ टाइम (मुंबई) के निदेशक साई कुमार क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड को क्रेक करने का रहस्य तीन कदमों में समझा रहे हैं-
पहला कदम : करें विश्लेषण
पिछले साल के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करने से स्टूडेंट को एक आइडिया मिल जाता है कि कैसे प्रश्रन् पूछे जाएंगे और किस विषय पर कितना जोर देना है। प्रश्नपत्र के विश्लेषण से इस सेक्शन में 50 प्रतिशत से अधिक सवाल हल करने के लिए बेसिक्स का महत्व पता चलेगा।
दूसरा कदम
: फंडामेंटल पर जोर विषयों के बेसिक्स को पहचाने, इन्हें समझ लिया तो उत्तर देना आसान हो जाएगा। शॉर्ट कट के बारे में न सोंचे। सभी क्वांटिटेटिव विषय तीन क्षेत्रों में विभाजित किए जा सकते हैं। पहले क्षेत्र में अंकगणित (अनुपात व समानुपात, प्रतिशत, औसत, समय व दूरी आदि आते हैं दूसरे क्षेत्र में बीजगणित (सरल व द्विघात समीकरण, प्रगमन, असमानता, कार्य व रेखांकन को रखा गया है और तीसरा क्षेत्र अंक, ज्यामिति, क्रमपरिवर्तन व संयोजन और प्रायिकता से संबंधित है। आप इन सभी विषयों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए तैयारी करेंगे तो सभी प्रश्रन् हल हो जाएंगे। कोई भी कॉन्सैप्ट आसान या मुश्किल नहीं होता, यह उस कॉन्सैप्ट का ऐप्लीकेशन होता है जो प्रश्न को सरल या कठिन बनाता है।
तीसरा कदम : खुद की लें परीक्षा
जितना संभव हो, मॉक कैट टेस्ट हल करें। बिना समय सीमा तय किए एक टेस्ट पूरा करने के बाद फिर से शुरु करें। उन सवालों के जवाब देखें, जो हल नहीं कर पाए हैं। यह जानने की कोशिश करें कि आप उन्हें क्यों हल नहीं कर पाए। ऐसा करने से आपके सामने गति और सटीकता की समस्या आएगी। अगर गति एक समस्या है तो ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें और अगर सटीकता की समस्या है तो अपने बेसिक्स पर दोबारा मेहनत करें। अगर आप इन बातों को आजमाएंगे तो कैट के क्वान्टिटेटिव सेक्शन में नि›ित बेहतर करेंगे।

No comments:

Post a Comment